Monday, October 7, 2024
Homeताज़ा खबरKaimur करकटगढ़ जलप्रपात में 16 घंटे तक फंसे रहे सैलानी,सफल रेस्क्यू

Kaimur करकटगढ़ जलप्रपात में 16 घंटे तक फंसे रहे सैलानी,सफल रेस्क्यू

कैमूर में झरने पर पिकनिक मनाने गए सैलानी 16 घंटे फंसे रहे, एनडीआरएफ ने सुबह सुरक्षित निकाला

Bihar News Kaimur जिले में करकटगढ़ जलप्रपात पर 11सैलानी मूसलाधार बारिश के बीच घंटों फंसे रहे सभी सैलानी Rohtas जिले के कोचस  के निवासी हैं|  रविवार की देर शाम अचानक बढ़े पानी के कारण जलप्रपात पर फंस गए थे। 

यह भी पढ़े 👉👉 रोहतास में जल प्रताप का कहर, महादेव मंदिर में मची अफरातफरी

प्राप्त जानकारी  के मुताबिक, कैमूर पहाड़ियों पर लगातार मूसलाधार बारिश हो रही थी, जिससे जलप्रपात का पानी अचानक तेजी से बढ़ गया।  धार को बढ़ता देख कुछ युवा यूपी के तरफ भाग गए और कुछ वहीं जलधार के ऊंचे टापू पर मौजूद पेड़ पर चढ़ गए। उसमे से कुछ साथियों ने नीचे आकर इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दी। जिला प्रशासन के अधिकारी फौरन स्थानीय गोताखोरों के साथ वहां पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान डीएम, एसपी, एसडीएम, डीएसपी, डीएफओ भी घटनास्थल पर पहुंचे और रेस्क्यू का काम शुरू कराया। हालांकि, पानी की धार इतनी तेज थी कि गोताखोर उन सभी को निकालने में नाकाम रहे।

 

Kaimur News इसके बाद पानी की बढ़ती धारा के कारण डैम को जिलाधिकारी के आदेश पर बंद किया गया। साथ ही आरा से NDRF की टीम रात एक बजे मौके पर पहुंची और सुबह तक सभी सैलानियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बताया जा रहा है कि सैलानियों की सुरक्षित निकासी बड़ी चुनौती थी, लेकिन कड़ी मेहनत और समन्वय के बाद सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया।

यह भी पढ़े 👉👉 पोर्ट ब्लेयर का नाम बदला, अब इस नाम से जाना जायेगा |

गौरतलब है कि करकटगढ़ Karkatgarh जलप्रपात Waterfall कैमूर जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर और चैनपुर थाना से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस घटना ने दिखाया कि अचानक मौसम परिवर्तन से उत्पन्न आपात स्थितियों से निपटने के लिए त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया कितनी महत्वपूर्ण होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments