Monday, October 7, 2024
HomeUncategorizedगुजरात के पालिताना शहर में नॉनवेज बैन: दुनिया का पहला मांसाहार मुक्त...

गुजरात के पालिताना शहर में नॉनवेज बैन: दुनिया का पहला मांसाहार मुक्त शहर

गुजरात के पालिताना में नॉनवेज बैन

 

The world’s first meat-free city :- गुजरात Gujarat के भावनगर जिले के पालिताना PALITANA शहर CITY में अब non-veg ban नॉनवेज खाना, बेचना और जानवरों को काटना गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है। यह निर्णय पालिताना को दुनिया का पहला ऐसा शहर बनाता है जहां नॉनवेज पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। पालिताना जैन धर्म का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, और यहां 800 से भी अधिक जैन मंदिर हैं, जिनमें आदिनाथ मंदिर प्रमुख है।

यह भी पढ़ें  👉 पंचायत के बाद अब धमाल बचाएगा नया फिल्म नाम सुन कर आप हो जायेगे गदगद

नॉनवेज प्रतिबंध पालिताना शहर में अब मांस बेचना, खाना और जानवरों को काटना दंडनीय अपराध होगा। जैन समुदाय की मांग 200 से अधिक जैन मुनियों ने 250 से ज्यादा बूचड़खानों को बंद करवाने की मांग की थी।
अन्य शहरों में भी सख्त नियम गुजरात के अन्य शहरों जैसे राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़ और अहमदाबाद में भी नॉनवेज की बिक्री को लेकर सख्त नियम बनाए गए हैं।भावनात्मक और सामाजिक प्रभाव नॉनवेज का विरोध करने वालों का कहना है कि खुले में मांस देखने से लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है और बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि यह नियम यातायात की भीड़ को कम करने में भी मददगार साबित होंगे।

यह भी पढ़ें :- 👉पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर फायरिंग, कान पर गोली लगी!

 जैन तीर्थ स्थल के रूप में पहचान

 पालिताना शहर शत्रुंजय पहाड़ों के आसपास स्थित है और जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर जैनियों के लिए सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है।

            विरोध प्रदर्शन 

 यह निर्णय 200 से अधिक जैन भिक्षुओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद लिया गया, जिन्होंने 250 से अधिक कसाई घरों को बंद करने की मांग की थी।
जुनागढ़ और अहमदाबाद में भी इसी तरह के नियम लागू किए गए हैं। विरोधकर्ताओं का तर्क है कि मांस के प्रदर्शन से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचती है और लोगों, खासकर बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments