Monday, October 7, 2024
HomeUncategorizedराष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित बापू टावर बिहार का होगा गौरव जान...

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित बापू टावर बिहार का होगा गौरव जान लीजिए क्या है खास

पटना-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्शन मूड में मंगलवार की देर शाम नीतीश गर्दनीबाग रोड नंबर 15 बन रहे बापू टावर का निरीक्षण करने पहुंचे।2 अक्टूबर 2024 से पटना के गर्दनीबाग रोड नंबर 15 के कॉर्नर पर बनकर तैयार देश का अनूठा गांधी दर्शन का बापू टावर आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन और बिहार से जुड़ी उनकी स्मृतियों को एक छत के नीचे विविध माध्यमों से पर्यटकों के सामने रखने के लिए पटना के गर्दनीबाग रोड नंबर 15 में बापू टावर का निर्माण अंतिम चरण में है यह देश दुनिया में गांधी दर्शन पर बनने वाला सबसे बड़ा टावर है जिसकी लागत एक अरब बताई जा रही है।

पटना के गर्दनीबाग एरिया में बापू टावर बन रहा है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 6 साल पहले 2 अक्टूबर 2018 को किया था। बापू टॉवर को पिछले साल 2 अक्टूबर को लोगों के लिए खोला जाना था। इसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन और दर्शन से जुड़े सभी पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

इस टावर का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।सात एकड़ के क्षेत्र में बनने वाले इस जी+6 भवन की बाहरी संरचना पर तांबे का क्लैडिंग (आवरण) होगी, जो विश्व स्तरीय इमारतों जैसे ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ में इस्तेमाल होने वाला एक स्पेशल फीचर है।बापू टावर में एक स्मारिका शॉपिंग सेंटर, यहां आने वाले करीब 200 लोगों के लिए बहुउद्देश्यीय सभागार, ओरिएंटल हॉल, रेस्तरां, अनुसंधान केंद्र और प्रशासनिक कार्यालय होगा।

यहां आने वाले लोग खासकर युवा, प्रदर्शनियों, ऑडियो-वीडियो सामग्री, वृत्तचित्रों और कहानियों के जरिए महात्मा गांधी की विचारधाराओं के बारे में जानेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments