Monday, October 7, 2024
Homeदेश /विदेशओमान के तट पर तेल टैंकर डूबा: 16 क्रू मेंबर्स लापता, 13...

ओमान के तट पर तेल टैंकर डूबा: 16 क्रू मेंबर्स लापता, 13 भारतीय

ओमान के तट पर तेल टैंकर डूबा: 16 क्रू मेंबर्स लापता, बचाव कार्य जारी

बात समाज की :-  ओमान से यमन की ओर बढ़ रहा ऑयल टैंकर “प्रैस्टीज फाल्कन” दुक्म बंदरगाह के पास समुद्र में डूब गया। इस जहाज पर 13 भारतीय और तीन श्रीलंकाई सहित कुल 16 क्रू मेंबर सवार थे। 117 मीटर लंबा यह टैंकर 2007 में बनाया गया था।

यह भी पढ़ें 👉 यूपी बीजेपी में उपचुनाव से पहले संगठन में बदलाव के संकेत, मौर्य को मिल सकती  

 

ओमान समुद्री सुरक्षा केंद्र के मुताबिक, इस जहाज पर अफ्रीकी देश कोमोरोस का ध्वज लगा हुआ था। टैंकर रास मदराकाह से 25 नॉटिकल मील दक्षिण-पूर्व की दिशा में डूबा। जानकारी मिलते ही बचाव कार्य शुरू किया गया, लेकिन अभी तक क्रू मेंबर की स्थिति का पता नहीं चल पाया है। ओमान सुरक्षा केंद्र ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर जानकारी दी है कि कोमोरोस ध्वजवाला यह तेल टैंकर डूबने के बाद से सवार नागरिकों की खोजबीन और राहत बचाव जारी है।

ओमानी केंद्र ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि “प्रैस्टीज फाल्कन” के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे। रॉयटर्स को बताया गया कि जहाज अभी भी “पानी में डूबा हुआ है, उल्टा है”। जहाज की स्थिति या तेल लीक की जानकारी की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

ओमान की सरकारी समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात बताया कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ समन्वय करके घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया है। दुक्म बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो दुक्म के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है और ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments