Monday, October 7, 2024
Homeखेल2006 के अंडर-19 विश्व कप एक साथ भारत के लिए खेले, अब...

2006 के अंडर-19 विश्व कप एक साथ भारत के लिए खेले, अब खेल रहें हैं अलग देश से |

 

 2006 के अंडर-19 विश्व कप एक साथ भारत के लिए खेले, अब खेल रहें हैं अलग देश से |

 

बात समाज की :- निराशाजनक परिणाम के बावजूद, निसर्ग को संयुक्त राज्य अमेरिका लौटने से पहले रोहित और जडेजा के साथ अभिवादन का आदान-प्रदान करते हुए पूरी भारतीय टीम से मिलने का अवसर मिला। अब, 18 साल बाद, निसर्ग, जो वरिष्ठ यूएसए टीम का हिस्सा है, रोहित और जडेजा के साथ फिर से मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। भारत और यूएसए बुधवार को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपने ICC T20 विश्व कप 2024 मैच में आमने-सामने होने वाले हैं। दो मैचों में दो जीत के साथ, भारत सुपर आठ में जगह बनाने के लिए अच्छी स्थिति में है, जबकि यूएसए को मेगा इवेंट के अगले चरण में जाने के लिए शेष दो मैचों में से एक – भारत या आयरलैंड के खिलाफ – जीतना होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम ने निसर्ग से बात की, जिन्होंने अब तक यूएसए के लिए 41 वनडे और 21 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने अंडर-19 विश्व कप के दौरान युवा रोहित और जडेजा से मुलाकात, यूएस में क्रिकेट, ड्रॉप-इन पिच, भारत के खिलाफ मुकाबले और बहुत कुछ के बारे में बात की।

                                    निसर्ग

टी 20 विश्व कप में यूएसए का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है

“हम बहुत उत्साहित हैं। हमारे पास इतने बड़े मंच पर यूएस का प्रतिनिधित्व करने का एक बड़ा अवसर है। खिलाड़ियों के लिए विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने से बड़ा कुछ नहीं है, और हम बस यही कर रहे हैं। हमारे पास बड़ी टीमों – पाकिस्तान और अब भारत के खिलाफ खेलने का मौका है। हम कई बार आयरलैंड और कनाडा के खिलाफ भी खेल चुके हैं। लेकिन यह बिल्कुल अलग अनुभव है। यह हमारे लिए खास है।”

मैं 2006 के अंडर-19 विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा से मिला और अब उनसे फिर से मिलने का इंतज़ार कर रहा हूँ.

पाकिस्तान को हराने के बाद, यूएसए का अगला मैच भारत के खिलाफ है। क्या आपकी नज़र किसी ख़ास भारतीय खिलाड़ी के विकेट पर है?

मैं ख़ास तौर पर खिलाड़ियों को निशाना नहीं बनाता. एक खिलाड़ी के तौर पर, मुझे अपनी टीम की जीत में योगदान देना अच्छा लगता है. यह एक बहुत ही छोटा प्रारूप वाला खेल है. चाहे वह कड़ा रुख रखना हो, अच्छे ओवर फेंकना हो, महत्वपूर्ण विकेट लेना हो, रन पर ब्रेक लगाना हो, रन बनाना हो, रन आउट करना हो या बल्लेबाज़ को काबू में रखना हो, मुझे यह सब बहुत पसंद है. ज़ाहिर है, मैं विराट कोहली को आउट करना या रोहित का विकेट लेना पसंद करूँगा. लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मैं कब गेंदबाज़ी करूँगा – पावरप्ले में या उसके बाद. मैं हर परिस्थिति में अच्छा खेलता हूँ. मैं 2006 के अंडर-19 विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा से मिला और अब उनसे फिर से मिलने का इंतज़ार कर रहा हूँ.

रोहित शर्मा. वह कहीं भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. और गेंदबाज़ी में, बुमराह के अलावा कोई नहीं. उन्हें कोई भी परिस्थिति या परिस्थिति दीजिए, वह विकेट लेंगे और आपको मैच जिताएँगे. वह उस तरह के खिलाड़ी हैं.

मेरी क्रिकेट यात्रा भारत से शुरू हुई। मेरा जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ और मैंने वापी के एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई की। 2003 में अमेरिका जाने से पहले मैंने अपना ज़्यादातर क्रिकेट अहमदाबाद में खेला। मैंने अमेरिका में क्रिकेट खेलना शुरू किया और 2006 में श्रीलंका में अंडर-19 विश्व कप में यूएसए का प्रतिनिधित्व करने का पहला बड़ा अवसर प्राप्त किया। मुझे ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका जैसी टीमों के खिलाफ़ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिला, जिसमें डेविड वार्नर, आरोन फ़िंच, मैथ्यू वेड और कई अन्य खिलाड़ियों का सामना करना पड़ा। विश्व कप के दौरान, मुझे रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा से मिलने और बातचीत करने का सौभाग्य मिला। इतनी कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव अमूल्य था। इसके बाद, मुझे सीनियर यूएसए टीम के लिए चुना गया और तब से मैंने उनके लिए लगभग 70-80 मैच खेले हैं। मैं यथासंभव लंबे समय तक यूएसए टीम का प्रतिनिधित्व करना जारी रखना चाहता हूँ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments