600 पदों की वैकेंसी के लिए इंटरव्यू देने पहुंच गए 25 हजार उम्मीदवार, मच गई भगदड़

0
349
  • बेरोजगारी का आलम ऐसा की हजारों की संख्या में पहुंचे लोग… मच गई भगदड़
  • भीड़ को काबू करना हुआ मुश्किल.. वीडियो सोशल मिडिया पर हो रहा वायरल

बात समाज की -: किसी भी सरकारी नौकरी के जब फॉर्म आता है। तो बहुतायत संख्या में आवेदन होता है। कई बार तो ऐसा होता है कि किसी-किसी विभाग में भर्ती प्रक्रिया में करोड़ों अभ्यर्थी भाग लेते हैं। यानी इसमें बेरोजगारी की हालत सामने आती है। किसी एक-एक पद पर हजार-हजार अभ्यर्थी होते हैं। जिसके लिए सभी अभ्यर्थी अपना जी जान लगा देते हैं।

ये हाल सरकारी नौकरियों के लिए ही नहीं बल्कि प्राइवेट नौकरियों के लिए मारामारी मची हुई है। तभी तो एक प्राइवेट कंपनी के लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली है। यानी फॉर्म आया केवल 600 पदों के लिए, लेकिन इंटरव्यू देने 25 हजार से ज्यादा लोग पहुंच गए। जहां इंटरव्यू के दौरान भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि न परीक्षा हुई और न इंटरव्यू केवल रिज्यूमे जमा करवाकर वापस भेज दिया गया।

आपको बता दें कि एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से ‘एयरपोर्ट लोडर’ के लिए 600 पदों पर जॉब वैकेंसी निकाली थी. लेकिन इन 600 वैकेंसी के लिए 25,000 से अधिक आवेदन पहुंच गए. इसके बाद एयर इंडिया के कर्मचारियों को इतनी बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ को  संभालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ गई.

हवाई अड्डे के लोडरों को विमान पर सामान चढ़ाने और उतारने और बैगेज बेल्ट और रैंप ट्रैक्टर चलाने का काम सौंपा जाता है. प्रत्येक विमान को सामान, कार्गो और खाद्य आपूर्ति को संभालने के लिए कम से कम पांच लोडरों की आवश्यकता होती है.

एयरपोर्ट लोडर का वेतन 20,000 हजार से 25,000 रुपये प्रति माह के बीच होता है, लेकिन ज्यादातर ओवरटाइम भत्ते के बाद 30,000 हजार से ज्यादा कमा लेते हैं. नौकरी के लिए शैक्षिक मानदंड बुनियादी हैं, लेकिन उम्मीदवार को शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए.

ऐसा बताया जा रहा है कि जब भीड़ काबू में नहीं आई, तो सभी आवेदकों को उनका आवेदन पत्र कर्मचारियों को सौंपकर जाने के लिए कहा गया। औपचारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, अलग-अलग पदों के लिए 12 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक वॉक-इन-इंटरव्यू होने थे।

बता दें एयर इंडिया की ओर से एक और नोटिफिकेशन निकाला गया है। इन पदों के लिए भी आवेदन की अंतिम तारीख 14 जुलाई थी। बीते दिनों अपने एक नोटिफिकेशन में एयर इंडिया ने वैकेंसी की लिस्ट जारी की। एआई एयरपोर्ट सर्विसेज की इस भर्ती के जरिए मुबंई एयरपोर्ट पर कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव की भर्ती की जानी है।

कुछ इसी तरह का मामला कुछ दिन पहले गुजरात में भी देखा गया था. गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर में 40 रिक्तियों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू के लिए लगभग 800 लोग आए, उस समय भगदड़ मच गई. होटल के प्रवेश द्वार की ओर जाने वाले रैंप पर चढ़ने की कोशिश कर रहे आवेदकों की लंबी कतार और धक्का-मुक्की के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. इस दौरान रैंप की रेलिंग भी टूट गई.

हालंकि ये कोई नई नया मामला नहीं है। बेरोजगारी का आलम ही इज कदर है की लोग नोकरी की तलाश में दर दर भटकते पहुंच ही जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here