Monday, October 7, 2024
Homeदेश /विदेशहमास और इजरायल के बिच चल रहें युद्ध के हुए 250 दिन,...

हमास और इजरायल के बिच चल रहें युद्ध के हुए 250 दिन, इस युद्ध में गाजावासियों की कुल आबादी का 1.7% मारे गए | 

हमास और इजरायल के बिच चल रहें युद्ध के हुए 250 दिन, इस युद्ध में गाजावासियों की कुल आबादी का 1.7% मारे गए | 

बात समाज की :- गाजा पर गंभीर युद्ध शुरू होने के 250 से अधिक दिनों के बाद, अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक टिप्पणीकारों का कहना है कि इस युद्ध में इज़राइल को बड़ी हार का सामना करना पड़ रहा है।

Whattsapp से जुड़े

फिलिस्तीन की गाजा पट्टी 2007 से इज़रायली सेना के नियंत्रण में है। इन प्रतिबंधों के खिलाफ फिलिस्तीनी मुक्ति संगठन हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इज़राइल पर मिसाइल हमला किया था, जिसमें 1500 इजरायली मारे गये। यह इज़रायल द्वारा छेड़े गए वर्तमान युद्ध का शुरुआती बिंदु है। इज़राइल ने इस नारे के साथ युद्ध शुरू किया कि उसका प्राथमिक उद्देश्य हमास को नष्ट करना है।

यह भी पढ़े 👉भारत को पुनः सोने की चिड़िया बनाने वाले, सुबास सिंह

युद्ध में अब तक 37,000 से अधिक गाजावासी मारे जा चुके हैं, जो गाजावासियों की कुल आबादी का 1.7% है। इसी तरह 3.7% आबादी यानी 86,000 लोग युद्ध में गंभीर रूप से घायल हुए हैं। युद्ध के कारण 23 लाख लोग विस्थापित हुए हैं, जिन्हें भूख, भुखमरी और संक्रामक बीमारियाँ परेशान कर रही हैं। गाजा पट्टी को लगभग समतल कर दिया गया है।

 

यह भी पढ़े 👉आय से अधिक संपत्ति मामले में, राधाचरण सेठ को मिली जमानत, 

                इज़राइल का बयान 

युद्ध शुरू होने के 269 दिन बाद, सवाल खड़ा हो गया है कि क्या इज़राइल ने इस युद्ध का उद्देश्य पूरा कर लिया है? इसका जवाब इज़राइल के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने दिया है: “हमास एक विचारधारा है, हमास एक पार्टी है, यह लोगों के दिलों में निहित है। यह सोचना गलत है कि हमास को खत्म किया जा सकता है।” इज़राइल ने हमास की सुरंगों, उसके शीर्ष लड़ाकों और नेताओं को नष्ट करने और उनके द्वारा बंधक बनाए गए 240 से अधिक बंधकों को मुक्त कराने की योजना बनाई थी, लेकिन 8 महीने बाद भी इज़राइल इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पा रहा है।

यह भी पढ़े 👉अयोध्या जाकर सरयू नदी में सम्राट चौधरी ने उतारी पगड़ी,समझिए नीतीश का पॉलिटिकल कनेक्शन

हमास पर हमला शुरू करने के बाद, इज़राइल के उत्तरी हिस्से पर हिज़बुल्लाह सेना ने हमला कर दिया। इज़राइल ने जवाबी कार्रवाई की लेकिन इसे बरकरार रखने में विफल रहा। इस कारण उत्तरी इज़राइल से लगभग 60,000 इज़राइली विस्थापित हो गए हैं। हिज़बुल्लाह ने कहा है कि जब तक हमास पर युद्ध बंद नहीं होगा, उनका हमला नहीं रुकेगा। इसलिए नेतन्याहू सरकार 60,000 इज़राइलियों को वापस घर नहीं बुला सकती।

जब इज़राइल ने हमास के साथ युद्ध शुरू किया तो उसने हमास और उसके सहयोगियों पर हमला करने का फैसला किया। 1 अप्रैल को इज़रायल ने दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला किया, जिसमें ईरान के वरिष्ठ सैन्य जनरल मारे गए। जवाब में ईरान ने भीषण हमला किया। इज़राइल को इसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। यदि यह हमला जारी रहा, तो इज़राइल की सुरक्षा सुविधाएं ढह सकती हैं|

इस युद्ध ने अरब देशों के साथ इज़राइल के सामान्य रिश्ते भी प्रभावित किए हैं। 2020 में, इज़राइल ने संयुक्त अरब अमीरात सहित अरब देशों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। अगर इज़राइल का और विस्तार होता तो इससे उसके विकास में मदद मिलती, लेकिन युद्ध ने इसे नष्ट कर दिया।

इस प्रकार, अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक टिप्पणीकारों ने कहा है कि हमास पर हमले से इज़राइल को बहुत नुकसान हुआ है। आने वाले दिनों में गाजा और वेस्ट बैंक में स्थिति और भी खराब हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र ने भी इस पर गहरी चिंता व्यक्त की है, जिससे क्षेत्र में स्थिरता और शांति की उम्मीदें धूमिल होती दिखाई दे रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments