Site icon बात समाज की

नाव पलटने 78 लोगों की मौत, बचाव अभियान जारी, टाइटेनिक जैसा नजारा

मध्य नाइजीरिया के नाइजर स्टेट में एक नदी में नाव पलटने से कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट मैनेजमेंट एजेंसी के चीफ अब्दुल्लाही बाबा-आराह ने बताया कि शनिवार को 17 और लोगों के शव बरामद किए गए हैं।

यह दुर्घटना तब हुई जब एक नाव, जिसमें 300 से ज्यादा लोग सवार थे, एक इस्लामी त्योहार से लौट रही थी। नाव अचानक नदी में पलट गई, जिससे यात्री पानी में गिर गए। इस हादसे में अब तक 78 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 150 लोगों को बचा लिया गया है। हादसा मोक्वा स्थानीय सरकारी क्षेत्र में जेब्बा बांध के पास हुआ।

यह भी पढ़े 👉👉 भीषण सड़क हादसे में 10 मजदूरों की मौत, 3 घायल

नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने राष्ट्रीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (एनआईडब्ल्यूए) को नाइजर और पूरे देश में नाव दुर्घटनाओं की जांच करने और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अंतर्देशीय जल की निगरानी का दायरा बढ़ाने और रात में नौकायन पर प्रतिबंध का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़े 👉👉 साहिबगंज में बड़ा बम विस्फोट, रेलवे ट्रैक उड़ा, मालगाड़ी पटरी से उतरी

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, नाव पर ज्यादातर महिलाएं और बच्चे सवार थे। दुर्घटना का सही कारण अभी भी जांच के दायरे में है। अब्दुल्लाही बाबा-आराह ने बताया कि लापता लोगों को खोजने के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है। स्थानीय प्रशासन और बचाव दल इस कार्य में जुटे हुए हैं।

Exit mobile version