Site icon बात समाज की

रूस का सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदान

रूस का सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदान

 

बात समाज की :-international news प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें रूस के  Russian President Vladimir Putin पुतिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक भव्य समारोह में प्रदान किया। PM MODI प्रधानमंत्री मोदी रूस के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उन्हें यह सम्मान मिला।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, “रूस के सर्वोच्च अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं। यह केवल मेरा ही नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। यह भारत और रूस की सदियों पुरानी मित्रता का सम्मान है। पिछले लगभग ढाई दशक से आपके नेतृत्व में भारत और रूस के संबंध हर दिशा में मजबूत हुए हैं और हर बार नई ऊंचाइयों को प्राप्त करते रहे हैं। आपने दोनों देशों के बीच, जिन रणनीतिक संबंधों की नींव रखी थी, वो गुजरते समय के साथ और मजबूत हुई है।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी इस अवसर पर खुशी व्यक्त की और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान प्रदान करते हुए उन्हें बेहद खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और रूस की पार्टनरशिप और दोस्ती को और मजबूत करने के उनके प्रयासों के कारण दिया गया है। सेंट एंड्रयू को जीसस का पहला दूत और रूस का संरक्षक संत माना जाता है। उन्हीं के सम्मान में साल 1698 में इस अवॉर्ड की शुरुआत सार पीटर द ग्रेट ने की थी। यह सम्मान सबसे उत्कृष्ट नागरिक या सैन्य योग्यता के लिए दिया जाता है।

Order of St Andrew the Apostle to PM Modi

यह भी पढ़ें 👉बिहार की राजनीति में भूचाल: पूर्व मंत्री पर नाबालिग से दुष्कर्म का गंभीर आरोप, अदालत ने जारी किया जमानती वारंट

ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू के ग्रांड हॉल में हुए इस भव्य समारोह में, जो सदियों से खास समारोहों के लिए ही इस्तेमाल होता रहा है, राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को इस सम्मान से नवाजा। प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मान को भारत और रूस के बीच मजबूत होते संबंधों का प्रतीक बताया और कहा कि यह सम्मान हमारे दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें 👉 प्रेग्नेंट करो और पैसे कमाओ, नौकरी का ऑफर देख पुलिस भी हैरान

 

PM MODI पीएम मोदी ने यह भी कहा, “हम दोनों विश्वास रखते हैं कि वैश्विक स्थिरता और शांति के लिए निरंतर प्रयास करते रहने चाहिए। आने वाले दिनों में हम इस दिशा में और भी काम करते रहेंगे।

Exit mobile version